Headline
मसूरी रोड पर दर्दनाक हादसा, गहरी खाई में गिरी कार, चार लोगों की मौत
मसूरी रोड पर दर्दनाक हादसा, गहरी खाई में गिरी कार, चार लोगों की मौत
प्रदेश में कूड़ा प्रबंधन के लिए 500 नए वाहन दिए जाएंगे
प्रदेश में कूड़ा प्रबंधन के लिए 500 नए वाहन दिए जाएंगे
SDRF के साहसिक अभियान ने बचाई दो युवकों की जान, 150 मीटर गहरी खाई से किया सकुशल रेस्क्यू
SDRF के साहसिक अभियान ने बचाई दो युवकों की जान, 150 मीटर गहरी खाई से किया सकुशल रेस्क्यू
कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कराटे चैंपियनशिप के विजेताओं को किया सम्मानित
कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कराटे चैंपियनशिप के विजेताओं को किया सम्मानित
अवैध निर्माणों पर एमडीडीए का बड़ा वार, कुल्हान और चन्द्रवनी में चार भवन सील
अवैध निर्माणों पर एमडीडीए का बड़ा वार, कुल्हान और चन्द्रवनी में चार भवन सील
देहरादून में पहली बार ब्लूबेरी खेती की शुरुआत, 10 किसानों के साथ पायलट प्रोजेक्ट शुरू
देहरादून में पहली बार ब्लूबेरी खेती की शुरुआत, 10 किसानों के साथ पायलट प्रोजेक्ट शुरू
12 साल – मोदी युग में सड़क, रेल, हवाई सेवाओं का हुआ विस्तार
12 साल – मोदी युग में सड़क, रेल, हवाई सेवाओं का हुआ विस्तार
मुख्यमंत्री धामी ने ‘मेरी योजना’ पुस्तक के ऑडियो क्लिप का किया अनावरण
मुख्यमंत्री धामी ने ‘मेरी योजना’ पुस्तक के ऑडियो क्लिप का किया अनावरण
मुख्यमंत्री धामी ने चयनित 221 अभ्यर्थियों को बांटे नियुक्ति पत्र
मुख्यमंत्री धामी ने चयनित 221 अभ्यर्थियों को बांटे नियुक्ति पत्र

क्या रोजाना एक गिलास दूध पीने से कम होता है आंतों का कैंसर, जानिए क्या कहते हैं शोधकर्ता

क्या रोजाना एक गिलास दूध पीने से कम होता है आंतों का कैंसर, जानिए क्या कहते हैं शोधकर्ता

अच्छी सेहत के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को स्वस्थ और पौष्टिक चीजों को सेवन की सलाह देते हैं। ज्यादातर विशेषज्ञ कहते हैं कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी उम्र के लोगों को रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है, ये कैल्शियम के साथ-साथ कई प्रकार के विटामिन्स का भी खजाना है। हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए दूध या अन्य डेयरी उत्पादों को आहार का हिस्सा बनाना आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। पर क्या आप जानते हैं कि दूध से होने वाले लाभ सिर्फ हड्डियों और दांतों को सेहतमंद रखने तक ही सीमित नहीं है?

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में विशेषज्ञों ने बताया कि दूध से होने वाले अब तक के फायदों के अलावा ये आपको कैंसर के खतरे से भी बचाने में मददगार है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा, इन फायदों को देखते हुए सभी लोगों को दूध को आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि दूध को किस कैंसर से बचाव में लाभकारी पाया गया है?

दूध पीने से कम होता है आंतों के कैंसर का खतरा

नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि रोजाना एक गिलास दूध पीना आपको बाउल कैंसर (आंत के कैंसर) के खतरे से बचा सकता है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस शोध में दूध से होने वाले इस फायदे के बारे में जानकारी दी है। शोधकर्ताओं ने इसके लिए 16 वर्षों के दौरान पांच लाख से अधिक प्रतिभागियों में 97 प्रकार के आहार-पोषक तत्वों और आंत के कैंसर के जोखिम के बीच संबंध की जांच की। इसमें पाया गया कि कैल्शियम युक्त गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, दूध-डेयरी उत्पाद आपके लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं।

आहार में बढ़ाएं कैल्शियम की मात्रा

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में बताया कि डेयरी उत्पाद संभवत आंतों के कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। दूध और अन्य डेयरी उत्पादों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, इसे ही सबसे लाभप्रद पाया गया है। शोध से पता चलता है कि आहार में प्रतिदिन अतिरिक्त 300 मिलीग्राम कैल्शियम (दूध का एक बड़ा गिलास के बराबर) आपके जोखिम को 17% तक कम करने में सहायक हो सकता है। ऑक्सफोर्ड के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. केरेन पेपियर ने कहा, ये अध्ययन आंतों के कैंसर को रोकने में डेयरी उत्पादों के संभावित सुरक्षात्मक भूमिका को उजागर करती है, जो मुख्य रूप से कैल्शियम के कारण होता है।

कैंसर से कैसे बचाता है कैल्शियम?

कैल्शियम को हड्डियों को मजबूत बनाने और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज के रूप में जाना जाता रहा है, अब इस बात के प्रमाण मिले हैं कि यह कुछ प्रकार के कैंसर से भी बचाता है। अध्ययन में कहा गया है कि आपकी बड़ी आंत में कैल्शियम पित्त एसिड और फ्री फैटी एसिड के साथ बाइंड हो जाता है, जिससे इनके संभावित कैंसरकारी प्रभाव कम हो जाते हैं।

डेयरी उत्पादों के अलावा साबुत अनाज, फल, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन-सी के सेवन से भी कैंसर का खतरा कम हो सकता है, लेकिन इसका असर कम देखा गया है। दूध और कैल्शियम युक्त अन्य पदार्थ आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हो सकते हैं।

क्या कहते हैं शोधकर्ता?

अध्ययन के निष्कर्ष में वैज्ञानिकों ने बताया, शराब और रेड मीट आप में कैंसर के खतरे को 8-15 प्रतिशत तक बढ़ाने वाले पाए गए हैं। जबकि दूध-कैल्शियम युक्त पदार्थ खतरे को कम करते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा, यह एक अवलोकनात्मक अध्ययन है, न कि परीक्षण आधारित। इसलिए यह स्पष्ट रूप से साबित नहीं होता कि कैल्शियम या कोई अन्य खाद्य पदार्थ सभी लोगों में कैंसर के खतरे को कम करते हैं। हालांकि अध्ययन की रिपोर्ट इस दिशा में आशाजनक जरूर है। दूध में मौजूद पोषक तत्व हमारी सेहत को कई प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं।

(साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top